Newstrack Belgaum
InternationalNationalOtherSports

कैसे गिरा पुल और क्यों गई 135 लोगों की जान, पुल हादसे में बड़ा खुलासा, जानिए

गुजरात के मोरबी में रविवार की शाम माछू नदी पर बना केबल ब्रिज गिर गया जिसमें 135 लोगों की मौत हो गई. इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है-कैसे गिरा पुल और क्यों गई 135 लोगों की जान, जानिए सबकुछ.

By Kajal Kumari, November 2, 2022

Morbi Bridge Collapse: कैसे गिरा पुल और क्यों गई 135 लोगों की जान, पुल हादसे में बड़ा खुलासा, जानिए

Morbi Bridge Collapse: गुजरात के मोरबी में माछू नदी में पुल के गिर जाने से 134 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में मौत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. कुछ दिनों पहले पुल की मरम्मत की गई थी जिसके लिए 2 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे और मरम्मत की जिम्मेवारी ओरेवा ग्रुप ऑफ कंपनीज को दी गई थी. अब इस मामले में पता चला है कि  पुल की मरम्मत करने वाले लोग ट्रेंड  नहीं थे. कोर्ट में अभियोजन पक्ष ने बताया कि ऐसी जिन्होंने इसकी रिपेयरिंग की थी वे उसके लिए योग्य नहीं थे.

पुल के फर्श को बदला गया, तार नहीं बदले गए

अभियोजन पक्ष ने फोरेंसिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंगलवार को मजिस्ट्रेट की अदालत को बताया कि पुल के फर्श को बदल दिया गया था, लेकिन इसकी केबल को नहीं बदला गया था और यह बदली हुई फर्श का भार नहीं ले सकता था. इस वजह से हादसा हुआ और रविवार की शाम को पुल गिरने से 135 लोगों की मौत हो गई थी. पांचाल ने फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए अदालत को बताया कि फोरेंसिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नए फर्श के वजन के कारण पुल की मुख्य केबल टूट गई है.

पांचल ने संवाददाताओं से कहा “हालांकि एफएसएल रिपोर्ट एक सीलबंद कवर में प्रस्तुत की गई थी, रिमांड याचिका के दौरान यह उल्लेख किया गया था कि नवीनीकरण के दौरान पुल के केबल नहीं बदले गए थे और केवल फर्श बदल दिया गया था … चार-परत के कारण पुल का वजन बढ़ गया था फर्श के लिए एल्युमीनियम की चादरें और उस वजन के कारण केबल टूट गई. ”

रिपेयर करने वाले ठेकेदार काम करने योग्य नहीं थे

अदालत को यह भी बताया गया कि दोनों मरम्मत करने वाले ठेकेदार इस तरह के काम को करने के लिए “योग्य नहीं” थे. अभियोजक ने कहा, “इसके बावजूद, इन ठेकेदारों को 2007 में और फिर 2022 में पुल मरम्मत का काम दिया गया था. इसलिए उन्हें चुनने का कारण क्या था और किसके कहने पर उन्हें चुना गया था, यह पता लगाने के लिए आरोपी की हिरासत की जरूरत थी.” प्रकाश परमार और देवांग परमार थे, जिन्हें ओरेवा समूह ने काम पर रखा था.

बांग्‍लादेश ने चुनी गेंदबाजी, यहां देखें दोनों टीमों के प्‍लेइंग-11

बांग्‍लादेश की टीम के पास भारत के बराबर ही तीन मैचों में दो जीत हैं। सेमीफाइनल में जगह बनाने का दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका है.

LIVE IND vs BAN, T20 World Cup 2022 : बांग्‍लादेश ने चुनी गेंदबाजी, यहां देखें दोनों टीमों के प्‍लेइंग-11

टीम इंडिया आज दिन के दूसरे मुकाबले में बांग्‍लादेश के खिलाफ मैदान पर है. एडिलेड ओवल मैदान पर शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया है। प्‍वाइंट्स टेबल के नजरिए से समझें तो इस वक्‍त भारत और बांग्‍लादेश दोनों के पास चार-चार अंक हैं. दोनों पड़ोसी देशों ने तीन में से दो मैच जीते हैं. यहां गौर करने वाली बात यह है कि बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन का टार्गेट ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर आने के बाद वर्ल्‍ड कप जीतने का नहीं है. उनका प्‍लान तो बस भारत को झटका देने का है. शाकिब अल हसन ने मैच से एक दिन पहले कहा कि भारत वर्ल्‍ड कप जीतने की मोस्‍ट फेवरेट टीम है. हम बस उन्‍हें झटका देना चाहते हैं. इस लाइव ब्‍लॉग के माध्‍यम से हम आपके समक्ष मैच का पल-पल का हाल लेकर आएंगे. बने रहिए हमारे साथ.

Advertisement

Related posts

After hijab, Bible in school triggers row in Bengaluru

newstrack-belgaum

Hindu outfit demands arrest of BJP’s Eshwarappa

newstrack-belgaum

जहांगीरपुरी हिंसा: दिल्‍ली अब अमन की राह पर, सद्भावना बैठक में हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश

newstrack-belgaum

Leave a Comment